• August 8, 2020

पतंजलि द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक औषधि – कोरोनिल

Patanjali Divya Corona Kit
पतंजलि दिव्या कोरोना किट

जहां एक तरफ पूरी दुनिया कोरोना वायरस की वैक्सीन खोजने में लगी हुई है वही एक बहुत बड़ी खबर आ रही है, योग गुरु बाबा रामदेव और पतंजलि आयुर्वेद द्वारा निर्मित कोरोनिल नामक यह औषधि वायरस से लड़ने के लिए बहुत कारगर है ऐसा दावा किया जा रहा है ।

पतंजलि के दावे के अनुसार यदि कोई व्यक्ति इस दवा का सेवन एक हफ्ते तक करें तो वह पूरी तरह से ठीक हो सकता है। आपको यह भी बता दे के फिलहाल आयुष मंत्रालय ने इसके विज्ञापन आदि प्रचार प्रसार पर रोक लगा रखी है ।

हालांकि पतंजलि रिसर्च सेंटर एवं एन आई एम एस द्वारा की गई अनुसंधान में यह पाया गया है कि अगर मरीज को एक हफ्ते तक इस दवा को दिया जाए तो वह ठीक हो सकता है।

रामदेव बाबा का कहना है कि इसमें करीब 100 से भी ज़्यादा कंपाउंड्स का इस्तेमाल किया गया है और यह पूरा किट रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। इसमें अश्वगंधा, गिलोय एवं तुलसी जैसे औषधि तत्वों का मिश्रण है।

विधि:
15 से 80 वर्ष की आयु के लोग भोजन के आधे घंटे बाद गर्म पानी के साथ दो गोलियों का सेवन करें। यदि बच्चों को यह दवा देनी है तो इस खुराक को आधा कर दें।

पतंजलि द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि वह सारे सबूत जनता के सामने कुछ दिनों में प्रस्तुत करेंगे जिससे यह साबित हो पाएगा कि यह दवा कितनी कारगर है इस इलाज में।

भारत में अब तक कुल 4.5 लाख केसेस हो चुके हैं और करीब 14000 से अधिक लोग इस बीमारी से मर चुके हैं ।

1 Comments

  • Wow thats a great news 👍🏻 For humanity

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *